Thursday, April 9, 2009

હનુમાન પંચક



ફારિ વિદારી ઉદારિ તનૈ, હનુમાનજી શત્રુનકો તુમ ખાવો
તોરિ કે મુણ્ડ ઉખારિ ભુજા, સિસકાય કે માનિન માન નસાવો
જો ઇતરાત ઘમંડ ભરે, તિનકે મદમુદગર તોરિ બહાવો
એક ન છાડ હું દ્રોહિન કો, જગમેં જગદ્રોહિન કોજ હં પાવો

સંકટમેં સુમિરે જન જો, છન મેં સબ સંકડ દૂર પરાવે
જો સુમિરે રન મધ્ય તુમ્હૈ, તિન કાલ હુ સે ન પરાજય પાવે
દુઃખમેં સુમિરૈ દુખ દૂર કરેં, સુખ મેં શ્રીલાલ મહાસુખ પાવેં
ઐસા બલી વર દેવ બિસારી, કહાકિન કે પદ સીસ નવાવેં

ભૂત પ્રેત પિશાચ નરાચ, દૂરૈ સુનિ નામ કપીસ તીહારે
કાલ કિનારે ખડો લહરાત, જબૈ મુખતે હનુમાન પુકારે
બૈરી ઓ વ્યાધી ન નેર રહ, ઉનકે શ્રી લાલજો આપુ સહારે
જૈ જૈ જૈ જૈ હનુમંત કરો, કરૂના પર કાન હમારે

બીરત મેં મહાવીર બડે અરૂ, ભક્તન મેં સમ ભક્ત ન કોઈ
જ્ઞાનિન મેં પરધાન કપિવર, સેવક રામકો ઐસો ન હોઈ
ઐસો ને સાહબ ઔર મુસાહિબ, ઐસો ન દૂત સપૂત ન કોઈ
અંજનિ પૂતકો ધ્યાન ધરે, દુઃખ દારિદ્ર બ્યાધિહું જાઇહિ ખોઈ

રામ સખા પ્રિય ચિત્ર કહો, ચાહે દૂત કહો, ચાહે સેવક ભાઈ
સીતા કે પ્રાન સમાન અહૈં સિય જાનતી હૈ ઈનકી સેવકાઈ
કૈકેયી પુત્રકો જીવન મૂરતીએ, જિન અવધમેં આઈ સુહાઈ
જાનત હૈ જગ લાઈ સંજીવન, લક્ષ્મણકો જિન દિન જિઆઈ

દોહા
પંચરત્ન હનુમાન કે, નિત્ય કર જો પાઠ
બિનુપ્રયાસ તેહિ પ્રાપ્ત હો, નવોનિદ્ધ સિદ્ધ આઠ

No comments: